Search
Close this search box.

IND vs AUS 4th Test Most wins by an India captain in BGT Rohit sharma Virat Kohli Ajinkya rahane | अहमदाबाद टेस्ट जीतते ही की​र्तिमान रचेंगे रोहित शर्मा, विराट कोहली और सौरव गांगुली की करेंगे बराबरी

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI
Rohit Sharma and Virat Kohli

India vs Australia 4th Test Ahmedabad Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले अहमदाबाद टेस्ट की तैयारियां अब लगभग आखिरी चरण में हैं। नौ मार्च से सीरीज का चौथा मैच होना है। खबर है कि टीम इंडिया एक छोटा सा ब्रेक लेने के बाद वापस अहमदाबाद पहुंच चुकी है और जल्द ही प्रैक्टिस भी शुरू होनी है। ये बात और है कि टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बना चुकी है, लेकिन आखिरी मुकाबला काफी खास होगा। वो इसलिए भी कि इंदौर में खेला गया तीसरा मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम जीतकर वापसी की ओर बढ़ चुकी है। इस बीच रोहित शर्मा आखिरी मुकाबला जीतकर बिना किसी दिक्कत के आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री करने की कोशिश करेंगे। साथ ही रोहित शर्मा इस मैच को जीतकर एक नया मुकाम भी हासिल करने की कोशिश करेंगे। 

Rohit Sharma Test

Image Source : AP

Rohit Sharma

रोहित शर्मा अब तक तीन मैचों में कंगारूओं को दो बार दे चुके हैं मात 


रोहित शर्मा अभी तक भारत के लिए कुल मिलाकर पांच मैचों में कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें से चार लगातार मैच टीम इंडिया जीती थी, लेकिन पांचवें मैच में इस पर विराम लग गया। हालांकि अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में रोहित शर्मा एक नया मुकाम हासिल करने की कोशिश करेंगे। चलिए आपको बताते हैं कि वे किस कीर्तिमान को इस मैच को जीतकर रच सकते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा बार कप्तानी एमएस धोनी ने की है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम और कंगारुओं के बीच 13 टेस्ट मुकाबले हुए हैं, इसमें से आठ मैच भारतीय टीम ने जीते हैं। जो बार्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा हैं। वैसे तो इससे पहले भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज होती रही है, लेकिन साल 1996 के बाद इसे बार्डर गावस्कर सीरीज का नाम दिया गया। इसके बाद नंबर आता है अजिंक्य रहाणे का, जो अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और इसमें से तीन में जीत मिली है। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बात की जाए तो उनकी कप्तानी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नौ मुकाबले हुए हैं, इसमें से तीन में भारतीय टीम जीती है। वहीं विराट कोहली ने दस टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और तीन मैच जीते हैं। अब बात रोहित शर्मा की करें तो उनकी कप्तानी में टीम इंडिया तीन मैच खेल चुकी है और दो मैच जीत चुकी है। तीसरा मैच जीतने से पहले ही टीम इंडिया को हार मिली है। 

Rohit Sharma and Ravindra Jadeja Test

Image Source : PTI

Rohit Sharma and Ravindra Jadeja

रोहित शर्मा टीम इंडिया के खास कप्तानों के क्लब में होंगे शामिल 

अब अगर रोहित शर्मा आखिरी मुकाबला जीत जाते हैं वो सौरव गांगुली, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के खास क्लब में शामिल हो जाएंगे, जो तीन तीन मैच जीत चुके हैं।   लेकिन ये रोहित शर्मा का बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथा ही मुकाबला होगा, ऐसे में वे बाकी कप्तानों को पीछे छोड़ने का काम कर सकते हैं। यही अहमदाबाद में होने वाला मैच टीम इंडिया के लिए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का रास्ता भी साफ करेगा। हालांकि हार के बाद भी टीम इंडिया रेस से बाहर हो जाएगी, ये तय नहीं है, लेकिन इतना तो है ही कि भारतीय टीम को दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा। टीम इंडिया और टीम इंडिया के फैंस तो कतई ये नहीं चाहेंगे। 

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer