Search
Close this search box.

KL Rahul is behind even Harmanpreet Kaur and Smriti Mandhana most runs in T20i for india | हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से भी पीछे हैं केएल राहुल, यहां जानिए पूरे आंकड़े

KL Rahul Harmpreet Kaur Smriti Mandhana stats in T20I- India TV Hindi
Image Source : KL RAHUL
KL Rahul Harmpreet Kaur Smriti Mandhana :

Most Runs in T20I for India : केएल राहुल इस वक्त चर्चा में हैं। खिलाड़ी अमूमन दो वजहों से सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते हैं। पहला तो वे कोई शानदार खेल दिखा दें, इससे उनकी वाहवाही होती है, वहीं दूसरी ओर इसलिए भी कि लगातार अच्छा प्रदर्शन न कर पा रहा हो। दुर्भाग्यपूर्ण बात ये है कि केएल राहुल दूसरी वजह से चर्चा में हैं। हालांकि इस बीच बीसीसीआई ने बड़ा कदम उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दो टेस्ट मैचों के लिए उनसे उपकप्तानी की जिम्मेदारी ले ली है। कप्तान तो रोहित शर्मा ही हैं, साथ ही उपकप्तान किसी को भी नहीं बनाया गया है। इस बीच केएल राहुल के आंकड़ों की बात करें तो वे काफी शर्मनाक हैं, कम से कम इस टेस्ट सीरीज में तो कुछ ऐसा ही नजर आया। अभी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है। लेकिन अगर उनके टी20 आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि राहुल ने टी20 इंटरनेशनल में जितने रन बनाए हैं, उससे कहीं ज्यादा रन महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना बना चुकी है। 

Kl Rahul

Image Source : GETTY

Kl Rahul

टी20 इंटरनेशनल में रनों के मामले में केएल राहुल हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से पीछे

इस वक्त महिला टी20 विश्व कप चल रहा है और भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में शानदार तरीके से एंट्री कर ली है। अब टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होने की संभावना है। इस बीच जब अपने आखिरी लीग मैच में भारतीय महिला टीम का मुकाबला आयलैंड से हुआ तो कप्तान हरमनप्रीत कौर बड़ी पारी तो नहीं खेल पाईं, लेकिन उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में अपने तीन हजार रन जरूर पूरे कर लिए। ये उनका 150 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था। वे भारत की पहली ऐसी खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने 150 मैचों का आंकड़ा टी20 में पार किया है। इस बीच अगर भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल में रन बनाने की बात की जाए तो उसमें विराट कोहली तो नंबर वन हैं ही, लेकिन केएल राहुल के रन तो न केवल हरमनप्रीत कौन से कम है, बल्कि स्मृति मंधाना भी उनसे ज्यादा रन बना चुकी हैं। भारत के लिए टॉप 6 सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात की जाए तो चार पुरुष ​क्रिकेटर हैं और दो महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम हैं, जो अब तक 4008 रन बना चुके हैं, वहीं रोहित शर्मा के नाम 3853 रन हैं। अब हरमनप्रीत कौर तीसरे नंबर पर आ गई हैं, जिनके रन अब 3006 हो गए हैं।

harmpreet kaur in T20I

Image Source : PTI

harmpreet kaur

केएल राहुल ने हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से कम खेले हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले 
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर स्मृति मंधाना हैं, जिन्होंने 2800 रन हो गए हैं। नंबर पांच पर भारतीय टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज हैं, जिन्होंने अपने टी20 करियर में 2364 रन बनाए हैं। इसके बाद नंबर आता है केएल राहुल का, जिन्होंने अब तक 2265 रन बनाए हैं। ये तो रही रनों की बात। लेकिन आपके मन में ये भी सवाल उठ रहा होगा कि इतने रन बनाने के लिए किस खिलाड़ी ने मैच कितने खेले हैं। तो इसके लिए हम आपको केएल राहुल के मैच रन और महिला टीम की खिलाड़ियों के रन और मैचों के बारे में बताते हैं। हरमनप्रीत कौन ने 3006 रन 150 मैचों में पूरे किए हैं। स्मृति मंधाना ने 2800 रन 115 मैचों में पूरे किए हैं। मिताली राज ने 2364 रन 89 मैचों में ही बना लिए थे। वहीं केएल राहुल ने जो 2265 रन बनाए हैं, वहां तक पहुंचने के लिए 72 मैच खेलने पड़े हैं। यानी केएल राहुल के कुल मैच हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और मिताली राज से कम खेले हैं। खैर देखना ये दिलचस्प होगा कि जब केएल राहुल इतने ही मैच खेल चुके होंगे तो क्या म​हिला खिलाड़ियों की बराबरी कर पाएंगे या उनसे पीछे ही रह जाएंगे। 

smriti mandhana in T20I

Image Source : PTI

smriti mandhana

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment