Search
Close this search box.

पांचवें चरण में Bihar की 5 सीटों पर थमा प्रचार का शोर, 20 मई को मतदान

News4Bihar:लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए प्रचार का शोर शनिवार शाम को थम गया। इस चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 20 मई को मतदान होगा। इनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और सारण लोकसभा सीट शामिल है। पांचों सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है। इस चरण में चिराग पासवान, रोहिणी आचार्य, राजीव प्रताप रूडी, अजय निषाद, शिवचंद्र राम जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है।
लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए प्रचार का शोर शनिवार शाम को थम गया। इस चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 20 मई को मतदान होगा। इनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और सारण लोकसभा सीट शामिल है। पांचों सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है। इस चरण में चिराग पासवान, रोहिणी आचार्य, राजीव प्रताप रूडी, अजय निषाद, शिवचंद्र राम जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है।
पांचवें चरण में सारण लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद राजीव प्रताप रूडी पर एक बार फिर भरोसा जताकर टिकट दिया है। उनके खिलाफ आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने अपनी बेटी रोहिणी आचार्य को पहली बार चुनावी मैदान में उतारा है। इससे मुकाबला रोचक बन गया है। रोहिणी के लिए लालू, तेजस्वी, राबड़ी, तेजप्रताप सबने जमकर प्रचार किया। इससे इन दिग्गजों की भी साख दांव पर है। वहीं, रूडी के सामने लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाने की चुनौती होगी।
हाजीपुर लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रहे दिवंगत रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान एनडीए प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला आरजेडी के पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम से है। हाजीपुर रामविलास पासवान का गढ़ रह चुका है, यहां से उन्होंने 8 बार चुनाव जीता। 2019 में रामविलास ने यह सीट अपने भाई पशुपति पारस को दे दी और वे सांसद चुने गए। रामविलास के निधन के बाद लोजपा में टूट हुई तो 2024 में चिराग ने अपने चाचा को साइडलाइन कर इस सीट से खुद चुनाव लड़ने का फैसला किया।
मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद अजय निषाद का टिकट काटकर नए चेहरे रामभूषण निषाद पर दांव खेला है। वहीं, अजय निषाद पाला बदलकर कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में आ गए हैं। इससे यहां पर भी मुकाबला रोचक हो गया है।
सीतामढ़ी लोकसभा सीट की बात करें तो जेडीयू ने अपने मौजूदा सांसद सुनील कुमार पिंटू का टिकट काटकर देवेश चंद्र ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है। उनका मुकाबला आरजेडी के पूर्व सांसद अजय राय से है। मधुबनी लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद अशोक यादव को फिर से मैदान में उतारा है। उनके खिलाफ आरजेडी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहम्मद फातमी को प्रत्याशी बनाया है।

Leave a Comment