Search
Close this search box.

होली से पहले मेरठ को दंगों में झोकने की साजिश नाकाम l Conspiracy to throw Meerut into Hindu Muslim riots before Holi failed police handled the matter in time

Conspiracy to throw Meerut into riots before Holi failed- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT
होली से पहले मेरठ को दंगों में झोकने की साजिश नाकाम

मेरठ: रविवार रात को मेरठ के ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के हरि नगर इलाके में हिन्दू धर्म के लोग होलिका दहन के लिए लकड़ियां जमा करने के बाद इलाके में सजावट का काम कर रहे थे, तभी अचानक से माहौल में गर्मी आ जाती है। हिंदू पक्ष का आरोप हिया कि मुस्लिम पक्ष के लड़कों ने चंदा मांगने के दौरान अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कहा, “तुम चंदा नही भीख मांगते हो।” हिंदू पक्ष ने आरोप लगाया कि उन्होंने कहा कि हमसे भी भीख ले लो और मुस्लिम बन जाओ। इसी विवाद के बीच रविवार रात को दोनो समुदाय के बीच मारपीट शुरू हुई जो देखते ही देखते पत्थरबाजी और फिर कांच की बोतलों से हमले में तब्दील हो गई। मौके पर लोकल पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स ने मोर्चा संभाल कर रात में ही दोनो पक्षो को शांत कराया।

पुलिस ने दर्ज की दो एफआईआर

इस मामले में मेरठ पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है, पहली एफआईआर इलाके में दुकान चलाने वाले कपिल गुप्ता नाम के शख्स की शिकायत पर की गई है जिसमे उसने मुस्लिम समाज के 41 लोगो के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज कराई गई है जिसमे इलाके के पार्षद शहजाद मेवाती के बेटों और रिश्तेदारों के नाम भी शामिल है। एफआईआर में कपिल ने आरोप लगाया है मुस्लिम लोगो ने होलिका की लकड़ियों में लात मारी, कहा इन्हें पैट्रोल डालकर यही मार दो और घरों में घुसकर हथियारों से मारपीट की गई। इस शिकायत पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 307 समेत 343,506,509 और कई धाराओं में मामला दर्ज किया है और फुरकान और एक दूसरे आरोपी को गिरफ्तार किया है। 

तो वही ब्रह्नपुरी चौकी इंचार्ज की शिकायत पर 14 लोगो के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज कराई गई है जिसमे हिन्दू मुस्लिम पक्षो दोनो के लोगो के नाम है जिन्हें पत्थरबाजी करते हुए पुलिस ने देखा इसमे झगड़े, मारपीट की धाराओं के साथ दंगे की धारा 7 भी जोड़कर जांच शुरू की गई है। 

मुस्लिम बहुल्य इलाके में हुई पत्थरबाजी

हम आपको बता दें ये इलाका मुस्लिम बहुल्य इलाका है यहां हिंदुओ की तादात 900 करीब और मुस्लिमो की तादात 4000 करीब है, हिंदुओ का आरोप है यहां आए दिन उनके साथ मारपीट और महिलाओं के साथ छेड़खानी की जाती है इसलिए उन्हें धीरे धीरे यहां से पलायन के लिए मजबूर किया जा रहा है। 

मुस्लिम वर्ग की ये है दलीलें

हमने इलाके के पार्षद जिनके परिवार पर मारपीट का आरोप है उनके परिवार में पार्षद शहजाद मेवाती की बहन और भाभी से बात की उन्होंने होलिका में लात और हिंदुओं के त्योहार में खलल डालने की बातों को बेबुनियाद बताकर शिकायतकर्ता कपिल और दूसरे लोगो पर चौक की दुकान पर शराब पीकर इनके बेटे के साथ मारपीट का आरोप लगाया। यहां ये बात साफ कर दे वारदात के वक्त पार्षद शहजाद मेवाती इलाके में मौजूद नही थे ये झगड़ा उनके परिवार के लोगो के साथ हुआ है। 

नशे में थे आरोपी – मेरठ एसपी

मेरठ के एसपी सिटी से भी हमने बात की उनका कहना है नशे में दोनो पक्षो में झगड़ा हुआ है दो मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है और जांच के बाद मेरठ में क्या होली से पहले कोई साजिश हुई इसके पीछे की असली वजह क्या है वो जांच के बाद साफ हो पाएगी फिलहाल इलाके में फ्लैगमार्च किया जा रहा है और सुरक्षा बढ़ाई गई है।

 

ये भी पढ़ें – 

उत्तर प्रदेश: बेटे और बहु से परेशान होकर बुजुर्ग पिता ने उठाया ये कदम, करोड़ों की जायदाद कर दी सरकार के नाम

महाराष्ट्र: मुंबई और नागपुर में ED की बड़ी कार्रवाई, 15 जगहों पर छापे, करोड़ों के गहने और नकदी बरामद

Latest India News

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer