Search
Close this search box.

Big fraud with bank customers 40 people including tv actor shweta menon became victims kyc

हाइलाइट्स

निजी बैंक के कम से कम 40 ग्राहकों से उनके केवाईसी (KYC) और पैन विवरण को अपडेट करने के नाम पर ठगा
भारत में नो योर कस्टमर (KYC) प्रक्रिया बैंक ग्राहकों के लिए अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अनिवार्य
धोखाधड़ी की शिकायत करने वाले 40 पीड़ितों में टीवी अभिनेत्री श्वेता मेमन भी शामिल

मुंबई. मुंबई में बैंक ग्राहकों के साथ एक बड़ी ठगी (Big Bank Fraud) की घटना सामने आई है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक खबर के अनुसार, एक निजी बैंक (Private Bank) के कम से कम 40 ग्राहकों से उनके केवाईसी (KYC) और पैन डिटेल को अपडेट करने के लिए फर्जी टेक्स्ट मैसेज के जरिये भेजे गए लिंक पर क्लिक करवाकर ठगी को अंजाम दिया गया. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ठगों ने 3 दिनों के दौरान इन ग्राहकों से लाखों रुपये ठग लिए.

बता दें कि भारत में नो योर कस्टमर (KYC) प्रक्रिया बैंक ग्राहकों के लिए अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अनिवार्य है और ठगों ने इसी का फायदा उठाकर जालसाजी को अंजाम दिया. इसे लेकर मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने भी एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को ऐसे लिंक पर क्लिक करने के खिलाफ आगाह किया है, जो बैंक ग्राहकों से उनकी गोपनीय जानकारी मांग रहे हैं.

इस एडवाइजरी के अनुसार जालसाज ग्राहकों को फिशिंग लिंक के साथ ऐसे फर्जी SMS भेज रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि उनके केवाईसी/पैन कार्ड विवरण (Pan Card Details) को अपडेट नहीं करने के कारण उनका बैंक खाता ब्लॉक कर दिया गया है. इस तरह के लिंक ग्राहकों को उनके बैंक की एक फर्जी वेबसाइट पर ले जाते हैं जहां उनसे उनकी ग्राहक आईडी, पासवर्ड और अन्य गोपनीय विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाता है.

इस धोखाधड़ी की शिकायत करने वाले 40 पीड़ितों में टीवी अभिनेत्री श्वेता मेमन (Shweta Menon) भी शामिल हैं. अपनी शिकायत में मेमन ने कहा कि पिछले गुरुवार को उसने नकली टेक्स्ट संदेश के एक लिंक पर क्लिक किया था, यह मानते हुए कि यह उसके बैंक का था. इसके बाद जो पोर्टल खुला, उसमें उसने अपनी कस्टमर आईडी, पासवर्ड और ओटीपी दर्ज किया. उन्होंने आगे बताया कि उन्हें बैंक अधिकारी के रूप में प्रस्तुत एक महिला का भी फोन आया, जिसने उन्हें अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त एक और ओटीपी डालने के लिए कहा. इसके बाद उसके खाते से 57,636 रुपये काट लिए गए.

Tags: Bank fraud, Cyber Crime, Mumbai, Online fraud

Source link

Leave a Comment