Search
Close this search box.

Umesh Yadav became Team India one man army left behind Imran Khan and Wasim Akram Best bowling strike rate for a pacer Asia | उमेश यादव बने टीम इंडिया के वन मैन आर्मी, इमरान खान और वसीम अकरम को पछाड़ा

Umesh Yadav, Imran Khan and Wasim Akram - India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI
Umesh Yadav, Imran Khan and Wasim Akram

Umesh Yadav Imran Khan Wasim Akram IND vs AUS Indore Test : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के तीसरे मैच में भले टीम इंडिया की बल्लेबाजी मैच की पहली पारी में फ्लॉप रही हो, लेकिन इस बीच उमेश यादव नए स्टार बनकर उभरे हैं। जब रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज एक एक रन के लिए तरस रहे थे, उसी वक्त उमेश यादव ने क्रीज पर आकर एक एक कर दो आसमानी छक्के लगाए और मैच में जान फूंक दी। इसके बाद जब मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम विकेट के लिए जूझ रही थी, तब उन्होंने लगातार दो विकेट निकाल कर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया और कुछ ही देर में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त हो गई। इस बीच उमेश यादव ने अपने घर यानी भारत में टेस्ट में 100 विकेट तो पूरे किए ही साथ ही पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार किए जान वाले इमरान खान और वसीम अकरम को भी पीछे छोड़ दिया है। 

उमेश यादव ने तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की पारी कर दी समाप्त

उमेश यादव ने इंदौर टेस्ट की पहली 13 गेंद पर धुआंधार 17 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से दो छक्के और एक चौका आया। उमेश यादव की पारी का आलम ये था कि उनका स्ट्राइक रेट 130 से भी ज्यादा का रहा, जो किसी भी अन्य भारतीय बल्लेबाज का पहली पारी में नहीं दिखा। इसके पहले दिन जब उमेश यादव की गेंदबाजी आई तो वे कोई बड़ा कमाल नहीं कर पाए। पहले दिन जो चार विकेट गिरे, वे सब के सब रवींद्र जडेजा ने ही झटके। इसके बाद जब दबाव में खेल रही भारतीय टीम दूसरे दिन मैदान में उतरी तो पहले घंटे में एक भी विकेट नहीं गिरा। इससे भारतीय टीम का संकट बढ़ता हुआ नजर आ रहा था, लेकिन जैसे ही दूसरा घंटा शुरू हुआ और रविचंद्रन अश्विन ने पहला विकेट ​​मिला, उसके बाद उमेश यादव ने अपना काम शुरू कर दिया। उमेश यादव ने केवल पांच ही ओवर किए और 12 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। एक के बाद उमेश यादव ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों के डंडे उखाड़ते चले गए और पूरी टीम कुछ ही मिनट में पवेलियन लौट गई। जो ऑस्ट्रेलिया टीम एक वक्त ड्राइविंग सीट पर बैठी नजर आ रही थी, वो उसने 11 रन और 24 गेंद के अंदर छह विकेट गवां दिए और उसमें सबसे बड़ी भूमिका उमेश यादव की रही। 

उमेश यादव का एशिया में तीसरे नंबर का बेहतर स्ट्राइक रेट 
इस बीच उमेश यादव ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान और वसीम अकरम को भी पीछे कर दिया है। अब आप सोच रहे होंगे ये कौन सा कीर्तिमान है। चलिए आपको बता देते हैं। दरअसल एशिया में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी करने के मामले में पाकिस्तान के वकार यूनिस नंबर एक पर हैं। उनका स्ट्राइक रेट 38.2 का है, वहीं दूसरे नंबर पर शोएब अख्तर हैं, उनका स्ट्राइक रेट 44.5 का है। इसके बाद अब नंबर आ गया है उमेश यादव का। वे 47.5 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। वहीं इमरान खान की बात की जाए तो उनका स्ट्राइक रेट 48 से ज्यादा का है और वसीम अकरम का तो 50 से भी ज्यादा का है। ध्यान रहे कि हम यहां पर एशिया के तेज गेंदबाजों की बात कर रहे हैं और उन खिलाड़ियों को ही शामिल किया गया है, जो अब तक 100 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। उमेश यादव को इसी सीरीज के पहले दो मैचों में मौका नहीं दिया गया था। पहले दो मैच मोहम्मद शमी खेल रहे थे, उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की थी, लेकिन तीसरे मैच में मोहम्मद शमी को रेस्ट दिया गया, इसके बाद उमेश यादव की एंट्री भारत की प्लेइंग इलेवन में होती है। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ जो दो मैचों की सीरीज दिसंबर में खेली गई थी, उसमें वे खेल रहे थे और शानदार गेंदबाजी भी की थी। देखना होगा कि इस मैच की दूसरी पारी में भी उमेश यादव कमाल दिखाने में कामयाब होते हैं क्या। 

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer