Search
Close this search box.

IMD: पाकिस्तान से आने वाली हवाएं बढ़ाएगी गर्मी, जानिए आने वाले 5 दिनों के मौसम का हाल

IMD: गर्मी के लिए हो जाइए तैयार, दिल्ली में बढ़ेगा तापमान- India TV Hindi
Image Source : FILE
IMD: गर्मी के लिए हो जाइए तैयार, दिल्ली में बढ़ेगा तापमान

IMD: फरवरी महीना बीतने में कुछ ही दिन बाकी हैं, लेकिन अभी से ही तीखी धूप की चुभन दोपहर के समय महसूस होने लगी है। IMD यानी मौसम विभाग का कहना है कि इस बार गर्मी कुछ ज्यादा ही सताने वाली है। IMD के अनुसार अगले 5 दिनों में तापमान में और तेजी आएगी। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के ​कई इलाकों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। इतना तापमान मार्च महीने के पहले हफ्ते में दर्ज किया जाता है। जो कि इस बार ​फरवरी महीने के अंतिम दिनों में ही दर्ज होने लगा है। फिर एक्टिव हो रहा पश्चिमी विक्षोभ दरअसल 25 फरवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर एक्टिव हो रहा है, जिससे तापमान में बढ़त देखने को मिलेगी।

जानिए क्या है अभी से गर्मी बढ़ने की वजह?

वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ एक तरह का प्रति चक्रवात मूवमेंट पैदा करता है यानी हवा घड़ी की दिशा में घूमती है। इसी वज़ह से भारत के रेगिस्तानी इलाकों के साथ-साथ पाकिस्तान के बलूचिस्सन से गर्म हवाएं पश्चिमी भारत होते हुए उतरी मैदानी इलाकों का रुख कर रही हैं और वहां गर्मी बढ़ा रही हैं।

अगले 5 दिनों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है। अगले 5 दिनों की बात की जाए तो उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की संभावना है। इस बार मार्च के शुरुआती 15 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर भी चढ़ सकता है।

जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली में मौसम नरम—गरम हो रहा है। कभी सुबह के वक्त कोहरा होता है, तो दिन में चुभने वाली धूप। कभी कल्की हवाएं चलती हैं मो मौसम में ठंडक फिर घुल जाती है। आमतौर पर फरवरी के महीने में मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस देखने को मिलते हैं, जिनसे बारिश भी होती है और तापमान भी अधिक नहीं बढ़ता है, लेकिन इस साल मजबूत की जगह कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहे हैं। वो भी एक के बाद एक, जिसकी वजह से तापमान में इजाफा देखा जा रहा है। आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस हो सकता है और हल्के बादल छाए रह सकते हैं। अगले एक हफ्ते तक ये तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer