Search
Close this search box.

Directorate of revenue intelligence busted gold smuggling gang seized more than 100 kg stock

हाइलाइट्स

बरामद सोना की खेप दुबई की है जिसकी देश में एंट्री नेपाल के रास्ते हुई है.
DRI की टीम ने गोरखधंधे में शामिल कुल 10 लोगों को गिरफ्तार किया है
गिरफ्तार किये गए लोगों में 7 सूडान के नागरिक हैं

पटना.  डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस यानी DRI ने सोना के तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. पहले पटना फिर यहां से लिंक मिलने पर महाराष्ट्र के दो शहरों पुणे और मुम्बई में छापेमारी कर कुल 101.7 किलो तस्करी कर लाए गए सोना की खेप को बरामद किया है जिसकी कुल कीमत 51 करोड़ रुपए के करीब है. मंगलवार को DRI ने ऑपरेशन गोल्डन डॉन पैन इंडिया का खुलासा किया है. DRI से मिली जानकारी के मुताबिक तीन शहरों में चले इस खास ऑपरेशन के तहत DRI की टीम ने सोना तस्करी के इस गोरखधंधे में शामिल कुल 10 लोगों को गिरफ्तार किया है.

इनमें 7 सूडान के नागरिक हैं और तीन यहां के लोकल मददगार हैं. अब DRI की टीम इनके पूरे नेटवर्क को खंगाल रही है बरामद सोना की खेप दुबई की है जिसकी देश में एंट्री नेपाल के रास्ते हुई है. दरअसल सोना तस्करों का यह गैंग दुबई से नेपाल और बिहार के रास्ते पटना पहुंचा. पटना से ट्रेन और फ्लाइट के जरिए उसे मुंबई पहुंचाने की कवायद चल रही थी मगर मुंबई में मेन ठिकाने पर पहुंचने से पहले नेशनल एजेंसी ने धर दबोचा.

पटना में मिली सबसे बड़ी खेप DRI की टीम के पास खास इनपुट थी जिसके बाद सबसे पहली कार्रवाई 19 फरवरी की रात पटना में हुई. सूडान के रहने वाले एक साथ तीन नागरिकों को पटना जंक्शन से पकड़ा गया. ये तीनों पटना से मुम्बई के लोकमान्य तिलक जाने वाली ट्रेन में बैठ चुके थे. इनपुट परफेक्ट था, इस कारण समय पर पहुंचकर टीम ने इन्हें पकड़ लिया. तीन में से दो सूडानी नागरिकों के पास से 40 पैकेटों में 37.126 किलोग्राम वजन सोने का पेस्ट बरामद हुआ, जिसे इन्होंने स्लीवलेस जैकेट में विशेष रूप से बनाई गई पैकेट में छिपा रखा गया था.

आपके शहर से (पटना)

तीसरा व्यक्ति नेपाल बॉर्डर से लेकर भारतीय सीमा में तस्करी की गतिविधि को कोऑर्डिनेट करता है वो बड़ा हैंडलर बताया जा रहा है, साथ ही तस्करी कर सोना लेकर आने वालों को उन्हें ठिकाने तक पहुंचाने के लिए उनके ट्रैवलिंग का इंतजाम करता है. पटना में बरामद सोने के इस खेप की कीमत करीब 21 करोड़ से अधिक की बताई गई है. पटना से पकड़े गए तीनों सोना तस्करों से DRI के अधिकारियों ने लंबी पूछताछ की जिसके बाद इनसे महत्वपूर्ण इनपुट मिले. उसी आधार पर दूसरी टीम ने पुणे में छापेमारी की हैदराबाद से मुम्बई जा रहे एक बस को रोका गया.

इस बस में सवार सूडान की रहने वाली दो महिलाओं को पकड़ा गया. इनके बैग से तस्करी का 5.615 किलो सोना बरामद हुआ. इसके बाद इन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया. पुणे के बाद पटना से ही मिले इनपुट के आधार पर मुम्बई में रेलवे स्टेशन पर सुडान के ही दो नागरिकों को पकड़ा गया. इन दोनों के पास से 40 पैकेटों में 38.76 किलो सोना बरामद हुआ. ये दोनों पटना से ही ट्रेन के जरिए मुम्बई पहुंचे थे. पुणे और मुम्बई की कार्रवाई 20 फरवरी को हुई थी.

मंगलवार को DRI ने अपना आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि तस्करों के पकड़े जाने के बाद मुम्बई में उनके कई ठिकानों पर छापेमारी की गई, जिसके बाद 74 लाख रुपए विदेशी करेंसी और 63 लाख रुपए के भारतीय करेंसी बरामद हुई. इसके अलावा इनके ठिकाने से तस्करी का 20.2 किलो सोना भी बरामद हुआ. मुम्बई से ही इनके तीन मददगारों को पकड़ा गया. अब DRI इनके पूरे नेटवर्क को खंगाल रही है. गिरफ्तार सूडानी नागरिकों और देश में इनके पकड़े गए मददगारों के नाम का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है लेकिन, दावा किया है कि सोना तस्करी के अलग-अलग तरीकों का जो खुलासा पहले होता आया है उसी तरह से आगे भी काम जारी रहेगा.

Tags: Bihar News, Gold smuggling case

Source link

Leave a Comment