Search
Close this search box.

what is the safest seat in airplane aviation explained । हवाई जहाज में कौन सी सीट होती है सबसे ज्यादा सुरक्षित

airplane- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
हवाई जहाज

नई दिल्ली: जब आप हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक करते हैं, तो क्या आप यह जानने की कोशिश करते हैं कि आपात स्थिति में कौन सी सीट आपकी सबसे ज्यादा रक्षा करेगी? शायद नहीं। अधिकांश लोग सीटें बुक करते समय सबसे पहले आराम को महत्व देते हैं, जैसे लेगरूम, सुविधा, या शौचालय तक आसान पहुंच। बार-बार हवाई यात्रा करने वाले कभी-कभी विमान के उतरने के बाद जल्दी से उतरने के लिए विमान में सबसे आगे, जितना संभव हो एग्जिट के उतना करीब अपनी सीट बुक करते हैं।

कौनसी सीट है सबसे सुरक्षित?


ऐसा शायद ही कभी होता है कि हम आखिरी पंक्ति में बीच की सीटों में से कोई एक पाने की उम्मीद करते हैं। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये सीटें एक हवाई यात्रा के दौरान सांख्यिकीय रूप से सबसे ज्यादा सुरक्षित होती हैं। हवाई यात्रा सुरक्षित है मामले की तह तक जाने से पहले, मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि हवाई परिवहन सबसे सुरक्षित परिवहन साधन है। 2022 में, दुनिया भर में कुल सात करोड़ उड़ानें थीं, जिनमें केवल 174 मौतें थीं। यूएस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल द्वारा जनगणना के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, एक कार में 102 में 1 की तुलना में एक हवाई जहाज की यात्रा करते हुए मरने की संभावना 205,552 में लगभग 1 है। इसके बावजूद, हम सड़क हादसों पर कम ध्यान देते हैं, लेकिन जब हम किसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में सुनते हैं, तो यह पहले पन्ने की खबर होती है।

विमान दुर्घटनाओं में हमारी रुचि यह समझने की हमारी इच्छा में निहित हो सकती है कि वे क्यों होते हैं, या उनके फिर से होने की संभावना क्या है। और यह एक बुरी बात नहीं हो सकती है। हमारी रुचि यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि इन दुखद घटनाओं की पूरी तरह से जांच हो, जो हवाई यात्रा की सुरक्षा में योगदान करती है।

हवाई जहाज की मध्य पिछली सीटों की मृत्यु दर सबसे कम

1989 में जब यूनाइटेड फ्लाइट 232 सिओक्स सिटी, आयोवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, तो उसमें सवार 269 लोगों में से 184 दुर्घटना में बच गए। जीवित बचे लोगों में से अधिकांश प्रथम श्रेणी में पीछे, सामने की ओर बैठे थे। फिर भी, अमेरिकी पत्रिका टाइम के एक सर्वेक्षण में विमान दुर्घटनाओं के 35 वर्षों के आंकड़ों की जांच की गई, जिसमें पाया गया कि एक हवाई जहाज की मध्य पिछली सीटों की मृत्यु दर सबसे कम थी: 28 प्रतिशत, मध्य गलियारे की सीटों के 44 प्रतिशत की तुलना में। यह तार्किक भी है।

एग्जिट के करीब होती है पीछे की सीटें

एक ऐसी पंक्ति में बैठना जहां से निकास द्वार पास ही हो, आपको आपात स्थिति में हमेशा सबसे तेज निकास देगा, बशर्ते कि उस तरफ कोई आग न हो। लेकिन एक हवाई जहाज के पंखों में ईंधन जमा होता है, जो मध्य की पंक्तियों को सबसे सुरक्षित पंक्ति विकल्प के रूप में अयोग्य घोषित करता है। उसी समय, विमान के सामने की तरफ नजदीक होने का मतलब है कि आप पर दुर्घटना का असर पीछे वालों से पहले होगा, और अब आखिरी पंक्ति के लोग बचते हैं जहां एक निकास होता है। इसमें भी बीच की सीटें खिड़की या गलियारे की सीटों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं, क्योंकि हर तरफ लोगों की भीड़ होती है।

यह भी पढ़ें-

पहाड़ से टकराने पर जीवित रहने की संभावना बहुत कम

कुछ दुर्घटनाएँ दूसरों की तुलना में बदतर होती हैं दुर्घटना का प्रकार भी लोगों के बचने की संभावना को निर्धारित करेगा। पहाड़ से टकराने से जीवित रहने की संभावना बहुत कम हो जाएगी, जैसा कि न्यूजीलैंड में 1979 में एक दुखद आपदा में हुआ था। एयर न्यूजीलैंड की उड़ान टीई901 अंटार्कटिका में माउंट एरेबस की ढलानों में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 257 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए। विमान के नाक के बल समुद्र में गिरने से बचने की संभावना भी कम हो जाती है, जैसा कि 2009 एयर फ़्रांस फ़्लाइट 447 के साथ हुआ था, जिसमें 228 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे।

Latest India News

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer