Search
Close this search box.

यदि किसी छात्र ने कर लिए ये दस काम तो उसे IAS/IPS बनने से कोई नहीं रोक सकता: संस्कृति IAS Coaching के मैनेजिंग डायरेक्टर अखिल मूर्ति सर

IAS Coaching
IAS Coaching

संस्कृति IAS कोचिंग द्वारा अभ्यर्थियों को ऐसे कौन से टिप्स दिए जाते हैं कि इतनी बड़ी संख्या में हर वर्ष  UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास कर जाते हैं। छात्रों के मार्गदर्शन के लिए  और कोचिंग द्वारा दिए जाने वाले टिप्स को जानने के लिए हमारी टीम ने बात की है  संस्कृति IAS Coaching के मैनेजिंग डायरेक्टर अखिल मूर्ति सर से। इस लेख में सर से हुई चर्चा की महत्वपूर्ण जानकारी साझा की जा रही है।

IAS Coaching

आप को बता दूँ अखिल सर सिविल सेवा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों का दो दशक से अधिक समय से मार्गदर्शन कर रहे हैं। वर्तमान में संस्कृति IAS कोचिंग के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं साथ ही यहाँ इतिहास (सामान्य अध्ययन एवं वैकल्पिक) विषय पढ़ा रहे हैं। सर अपने विषय के पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ एवं अनुभवी अध्यापक हैं। सर से मार्गदर्शन प्राप्त कर हजारों अभ्यर्थी देश के उच्च प्रशासनिक पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

अखिल मूर्ति सर से चर्चा का केन्द्रीय प्रश्न था कि ऐसा क्या है कि कई बार अभ्यर्थी अथक परिश्रम के बावजूद सफल नहीं हो पाते हैं तो वहीं इसके विपरीत कुछ अभ्यर्थी तुलनात्मक रूप से कम मेहनत में भी सफल हो जाते हैं।

सर ने जबाव में कहा कि इस परीक्षा को पास कर सरकार में ऊँचे पद प्राप्त होते हैं, जिसके लिए आयोग छात्रों से तार्किक क्षमता, विश्लेषण क्षमता, निर्णयन क्षमता आदि की अपेक्षा करता है। वह अभ्यर्थी जो इन अपेक्षाओं को पूरा कर देते हैं सफल हो जाते हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए  सर ने  निम्नलिखित दस बिन्दु साझा किए हैं-

  • अभ्यर्थी में अधिकारी बनने का जज्बा एवं परीक्षा पास करने का जूनून होना चाहिए।
  • तैयारी की शुरुआत परीक्षा की आधारभूत समझ एवं पाठ्यक्रम के अध्ययन से करें।
  • एक रणनीति बनाकर तैयारी आरम्भ करें; जैसे कि- कोचिंग करनी है तो कहाँ से, वैकल्पिक विषय क्या रहेगा, तैयारी को कितने दिन में पूरी कर लेना है, परीक्षा किस वर्ष देनी है, दैनिक दिनचर्या में अध्ययन के घंटे क्या होंगे आदि।
  • पाठ्यक्रम से संबंधित NCERT की पुस्तकों का अध्ययन अवश्य कर लें। तदुपरांत मानक पुस्तकों का अध्ययन कर शार्ट नोट्स बनाते चलें।
  • परम्परागत ज्ञान को समसामयिक घटनाओं से अद्यतन (Update) अवश्य कर लें, जिसके लिए अख़बार, मासिक पत्रिकाओं, वेबसाइट आदि की मदद लें।
  • प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यास प्रश्नों और विगत 10 वर्षों के प्रश्नों को हल करें।
  • मुख्य परीक्षा के उत्तर लेखन में प्रस्तुति रोचक हो, जिसमें रेखाचित्र, डायग्राम, ग्राफ आदि का प्रयोग करें।
  • लेखन में भाषा, वाक्य-विन्यास, प्रवाह के स्तर पर बेहतर प्रयास करें। लेखन शैली सुधारने के लिए अधिकाधिक अभ्यास करें।
  • क्लास टेस्ट, टेस्ट सीरीज, अभ्यास प्रश्न, विगत वर्षों के प्रश्नों का अभ्यास कर स्वयं का मूल्यांकन करते रहें।
  • अभ्यर्थी तैयारी के शुरूआती समय से ही व्यावहारिक पक्ष को सुदृढ़ करने का प्रयास करते रहें ताकि साक्षात्कार में प्रभावी अभिव्यक्ति हो सके।

अखिल सर द्वारा सुझाए गए टिप्स विश्वसनीय है। हजारों अभ्यर्थियों ने तैयारी में इन टिप्स को शामिल कर सफलताएँ अर्जित की हैं। आशा की जाती है कि उक्त टिप्स  सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Leave a Comment