Search
Close this search box.

Joe Root Equals Sir Don Bradman in Test Centuries Only Behind Virat Kohli Active Cricketers List | जो रूट ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, अब इस मामले में बस विराट कोहली से हैं पीछे

जो रूट- India TV Hindi
Image Source : PTI
जो रूट

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट में अपना लोहा मनवा लिया है। वह अब उस कद के बल्लेबाज हो गए हैं कि जब भी मैदान पर उतरते हैं कोई ना कोई रिकॉर्ड टूट ही जाता है। ऐसा ही शुक्रवार को हुआ जब इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेलने उतरी। पहले दिन इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब थी और 21 पर ही तीन खिलाड़ी आउट हो गए थे। फिर जो रूट ने मोर्चा संभाला और उनका साथ दिया उभरते हुए सितारे हैरी ब्रूक ने। दोनों ने शतक लगाए और पहले दिन के अंत तक 65 ओवर में ही इंग्लैंड का स्कोर 21 रन से 315 तक पहुंचा दिया। दोनों अभी भी 294 रनों की साझेदारी करके नाबाद हैं। इस शतकीय पारी से रूट ने डिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली।

दरअसल टेस्ट में शतकों के मामलों में अब जो रूट ब्रैडमैने के बराबर पहुंच गए हैं। अपने 129वें टेस्ट में जो रूट ने अपना 29वां टेस्ट शतक लगाया। अगर एक्टिव क्रिकेटर्स की बात करें तो उनसे ऊपर बस ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ही हैं जिनके नाम 30 टेस्ट शतक दर्ज हैं। इस सूची में टॉप पर हैं महान सचिन तेंदुलकर जिन्होंने अपने पूरे टेस्ट करियर में 51 शतक लगाए। वहीं ओवरऑल जो रूट इस सूची में अब भी ब्रैडमैन के बाद 16वें स्थान पर हैं। उन्होंने महज 52 मैचों में ही 29 शतक ठोक दिए थे। इसलिए वह रूट से ऊपर हैं। इतना ही नहीं अगर ओवरऑल इंटरनेशनल सेंचुरी की बात करें तो वहां भी रूट ने खास उपलब्धि हासिल की है।

बस विराट कोहली से पीछे हैं रूट…

अगर इंटरनेशनल सेंचुरी की लिस्ट की बात करें तो इस सूची में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ टॉप पर हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 74 शतकों के साथ हैं मॉडर्न मास्टर विराट कोहली। अगर एक्टिव क्रिकेटर्स की बात करें तो कोहली के बाद अब दूसरे स्थान पर डेविड वॉर्नर के साथ संयुक्त रूप से जो रूट का भी नाम शामिल हो गया है। वनडे क्रिकेट में 16 शतक लगाने वाले रूट अपनी 29वीं टेस्ट सेंचुरी के बाद 45 शतकों के साथ वॉर्नर की बराबरी कर चुके हैं। उनसे ऊपर एक्टिव क्रिकेटर्स में अब बस विराट कोहली ही हैं। हालांकि, दोनों में अंतर बहुत है लेकिन क्रिकेट में समय बदलते देर नहीं लगता। इसलिए यहां कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

जो रूट हैं इंग्लैंड के सबसे बड़े बल्लेबाज

जो रूट के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो वह इंग्लैंड के दूसरे सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज हैं। उनके नाम अब इस फॉर्मेट में 129 मैचों में 10801 रन दर्ज हो गए हैं (न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी जारी)। वहीं उनसे ऊपर हैं एलिस्टेयर कुक जिन्होंने 161 टेस्ट की 291 पारियों में 12472 रन बनाए हैं। उनके नाम 34 टेस्ट शतक दर्ज हैं। वहीं रूट के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 158 मैचों की 147 पारियों में 6207 रन बनाए हैं जिसमें 16 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं। वह इंग्लैंड के सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके नाम अभी तक कुल 17901 रन दर्ज हैं। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा पारी में वह 91 रन और बनाते हैं तो वह 18 हजार के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer