Search
Close this search box.

सरकारी विद्यालयों में शिक्षकगण विषयवार, समय-तालिका बनाकर अध्यापन का कार्य करें – जिलाधिकारी।

छपरा(सारण), 26 अगस्त | जिला पदाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में आज शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में 11.00 बजे पूर्वाहन से आहूत की गयी। जिला पदाधिकारी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला के सभी सरकारी विद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा एवं मध्यान्न भोजन हेतु शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों, कर्मीगणों एवं सबसे महत्वपूर्ण शिक्षकों को कृत संकल्पित होना होगा ।

उन्होंने बताया कि विगत कुछ महीनों से जिलास्तरीय एवं प्रखण्डस्तरीय पदाधिकारीगणों के जरिये विद्यालयों की साप्ताहिक जाँच कर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जाँच प्रतिवेदन में असंतोषजनक टिप्पणी को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने सख्त रूख अपनाते हुए लापरवाह कर्मीगणों एवं शिक्षकों के विरूद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी। हर हाल में शैक्षणिक गतिविधियों में प्रगति लाने का सख्त निर्देश दिया गया। विद्यालयों में विषयवार समय सारिणी बनाकर शिक्षकों को पढ़ाने हेतु निर्देश देने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

छात्र-छात्राओं को स्कूल ड्रेस हेतु राशि उनके खातो में दिया जाता है। इसके बावजूद कुछेक विद्यालयों में बच्चों को बगैर स्कूल ड्रेस के विद्यालय आने की शिकायत मिली है। इस पर संज्ञान लेते हुए जिला पदाधिकारी ने संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को जिम्मेदारी दी ताकि इस शिकायत को दूर किया जा सके। विद्यालयों में मध्यान्न भोजन योजना की जॉच में शिथिलता बरतने वाले प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछने का निदेश जिला पदाधिकारी के द्वारा दिया गया।

वैसे प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय जहाँ चहारदीवारी नहीं हैं, वहाँ मनरेगा योजना से चहारदीवारी निर्माण का कार्य करवाया जाएगा। इस संबंध में प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों की सूची की माँग उप विकास आयुक्त, अमित कुमार से की गयी।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि विद्यालयों के भवनों की स्थिति अच्छी रखने के साथ-साथ शैक्षणिक गतिविधि एवं मध्यान्न भोजन की गुणवत्ता उच्चस्तर की रहनी चाहिए। अगली बैठक में सूक्ष्मता से इन सभी विषयों पर गहन विश्लेषण कर समीक्षा करने की बात बताई गई।
बैठक में उपविकास आयुक्त, अमित कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान स्थापना, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के कर्मीगण उपस्थित थे।

Leave a Comment