Search
Close this search box.

जिले के 3.65 लाख किशोर-किशोरियों का होगा टीकाकरण 

•ऑन स्पॉट भी होगी रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था।

•प्रत्येक प्रखंड में एक-एक टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

छपरा। कोरोना टीकाकरण के पांचवें चरण में अब किशोरों का टीकाकरण आज से किया जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसको लेकर पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधन के अलावा टीकाकरण केंद्रों पर भी निबंधन की सुविधा किशोरों को दी जाएगी। इसके तहत जिले में 15 से 18 वर्ष के बीच उम्र के 3 लाख 65 हजार 7 किशोर-किशोरियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिन्हें कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ओमीक्रोन से बचाने के लिए टीकाकरण किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने बताया 15 से 18 वर्ष के बीच वाले किशोरों को 3 जनवरी से टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में 3 जनवरी से सभी प्रखंड मुख्यालय में एक एक टीकाकरण केंद्र बनाया गया है तथा जिला स्तर पर दो से तीन टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। जहां किशोर-किशोरियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी पीएचसी प्रभारियों को निर्देश दिया गया है।

 

केंद्र पर भी होगा टीकाकरण के लिए निबंधन:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ चन्देश्वर सिंह ने बताया कि 03 जनवरी से 15 से 18 आयुवर्ग के सभी युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। जिसको लेकर करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा हर हाल में निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन कार्य शुरू कराने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं उन्होंने बताया, 01 जनवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इच्छुक युवा पूर्व की भाँति कोविन-एप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा सभी सेशन साइटों पर ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ताकि युवाओं को रजिस्ट्रेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी युवा सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। साथ ही अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।

 

युवाओं को सिर्फ लगाया जाएगा को-वैक्सीन का टीका :

15 से 18 आयु वर्ग सभी युवाओं को सिर्फ को-वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा और पहला डोज लेने के बाद 28 दिनों के अंतराल पर दूसरी डोज भी दी जाएगी। इसको लेकर अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो सके और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें।

Leave a Comment