Search
Close this search box.

good news indian railway 196 holi special trains । इंडियन रेलवे ने दी खुशखबरी! होली पर 196 स्पेशल ट्रेनें 491 फेरे लगाएंगी; सबको मिलेगी सीट

होली स्पेशल ट्रेन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
होली स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली: यदि आप दूसरे राज्य में नौकरी करते हैं और होली की छुट्टी पर घर जाना चाह रहे तो ये खबर आपके काम की है। होली के त्योहार के दौरान रेल यात्रियों की सुविधा और भीड़ कम करने के लिए भारतीय रेलवे 196 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है ताकि यात्रियों को कन्फर्म सीट भी मिल सके। ये 196 स्पेशल ट्रेनें 491 फेरे लगाएंगी। रेलवे के अनुसार, विशेष ट्रेन देशभर के महत्वपूर्ण गंतव्यों को जोड़ेंगी। रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘होली के त्योहार के मौके पर रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे 196 विशेष ट्रेन के 491 फेरे चला रहा है।’’

दिल्ली, मुंबई से इन शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें


बयान के मुताबिक, ‘‘देशभर के प्रमुख स्थलों जैसे दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नयी दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर- बांद्रा टर्मिनस, पुणे-दानापुर आदि को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे ने अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों को व्यवस्थित तरीके से चढ़ाने के लिए रेलवे पुलिस बल (RPF) के कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशन पर कतारें लगवाने सहित भीड़ नियंत्रण के विभिन्न उपाय लागू किए हैं। मंत्रालय के अनुसार, ट्रेन का सुचारु संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी में तैनात किया गया है।

बिना टिकट यात्रा करने वालों पर रेलवे ने सख्त रिकॉर्ड जुर्माना वसूला

वहीं, आपको बता दें कि त्योहारी सीजन में ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हो गया है और रेलवे सख्ती दिखाते हुए रिकॉर्ड जुमार्ना वसूल रहा है। होली से ठीक पहले उत्तर रेलवे ने चेकिंग अभियान के दौरान बड़ी संख्या में बेटिकट यात्रियों को पकड़ा है।

यह भी पढ़ें-

होली पर जाना है घर, ट्रेन में नहीं मिल रही सीट? जान लें यूपी रोडवेज की खास तैयारी

उत्तर मध्य रेलवे ने ताजनगरी आगरा में होली के चलते विशेष अभियान चलाया। इस दौरान बिना टिकट के यात्रा कर रहे 2266 लोगों को पकड़ा। 2266 बिना टिकट यात्रियों से 13 लाख 74 हजार 290 रुपये जुमार्ना वसूला गया। वहीं बिना बुक किए सामान लेकर जाने पर एक यात्री से 1540 रुपये जुमार्ना लगाया। वहीं दूसरी ओर भारतीय रेलवे के पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत सोनपुर रेलवे मंडल ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से जुमार्ने के रूप में चालू वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड 51 करोड़ 83 लाख रुपए वसूला है।

Latest India News

Source link

Leave a Comment