Search
Close this search box.

Indian Navy successfully tests MRSAM from INS Visakhapatnam | दुश्मन के जहाज पर कहर बनकर टूटेगी यह मिसाइल, नाम है MRSAM, सफल रही टेस्टिंग

MRSAM को INS विशाखापत्तनम...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
MRSAM को INS विशाखापत्तनम से लॉन्च किया गया था।

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में भारत ने खुद को किसी भी स्तर के युद्ध से निपटने लायक बनने में कड़ी मेहनत की है। इसी कड़ी में भारतीय नेवी ने सतह से हवा में मार करने वाली मीडियम रेंज की मिसाइल MRSAM की सफल टेस्टिंग की है। INS विशाखापट्टनम से की गई मिसाइल की यह टेस्टिंग सफल रही। इसका मतलब है कि भारत की नौसेना दुश्मन के किसी भी पोत को इस मिसाइल द्वारा तबाह कर सकती है। MRSAM को संयुक्त रूप से DRDO और IAI ने डिवेलप किया है।

जमीन से हवा में सटीक वार करती है MRSAM

भारतीय नौसेना ने इस मामले में एक बयान जारी करते हुए बताया कि भारत डायनैमिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित यह मिसाइल आत्मनिर्भर भारत के प्रति नेवी की प्रतिबद्धता को दिखाती है। बता दें कि इससे पहले यह मिसाइल हवा में भी जहाजों को निशाना बनाने की अपनी क्षमता को साबित कर चुकी है। कुछ महीने पहले हुए एक परीक्षण में मिसाइल ने एक तेज गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था। मिसाइल ने हवा में तेज गति से उड़ रहे विमान का पीछा कर उस पर सीधा अटैक किया था।

Indian Navy MRSAM, INS Visakhapatnam MRSAM, MRSAM Successful Test

Image Source : INDIA TV

MRSAM को संयुक्त रूप से DRDO और IAI ने डिवेलप किया है।

तमाम खास खूबियों से लैस है MRSAM
MRSAM का आर्मी वर्जन भारत के DRDO और इजरायल के IAI द्वारा भारतीय सेना के उपयोग के लिए संयुक्त रूप से विकसित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। MRSAM आर्मी वेपन सिस्टम में कमांड पोस्ट, मल्टी-फंक्शन रडार और मोबाइल लॉन्चर प्रणाली शामिल हैं। डिलिवरेबल कॉन्फिगरेशन में परीक्षण के दौरान पूरी फायर यूनिट का इस्तेमाल किया गया है। माना जा रहा है कि इन मिसाइलों के रूप में भारत के सशस्त्र बलों को एक और शानदार हथियार मिला है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer