Search
Close this search box.

Indian Army soldiers played cricket on the snowy mountain of Ladakh bordering China enemy was stunned। बर्फीले पहाड़ के सीने पर चढ़कर सेना के जवानों ने मारा छक्का, दुश्मन रह गया हक्का-बक्का!

लद्दाख क्षेत्र में क्रिकेट खेलते भारतीय सेना के जवान- India TV Hindi
Image Source : PTI
लद्दाख क्षेत्र में क्रिकेट खेलते भारतीय सेना के जवान

नई दिल्लीः भारतीय सेना के जवानों ने चीन की सीमा से लगे लद्दाख क्षेत्र में 14 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर और शून्य से नीचे डिग्री तापमान में क्रिकेट खेलकर दुश्मन को भी हक्का-बक्का कर दिया है। जिस बर्फीले पहाड़ पर कुछ सेकेंड और मिनट तक खड़े रह पाना मुश्किल होता है और जहां रगों का खून भी सर्द होने लगता है, जहां सांसें बर्फ बनने लगती हैं और बर्फीली हवाओं के थपेड़े चेहरे को झुलसाने लगते हैं, ऐसे दुर्गम क्षेत्र में भारतीय सेना के जवानों ने चौके-छक्के लगाकर दुश्मन को बड़ा संदेश देने का काम किया है। यह जानकर चीन के भी होश उड़ गए हैं।  

दरअसल भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में अत्यधिक ऊंचाई वाले अग्रिम क्षेत्र में अपने सैनिकों की क्रिकेट खेलते हुए तस्वीरें और वीडियो जारी किए हैं। सेना की लेह स्थित ‘फायर एंड फ्यूरी कोर’ ने तस्वीरें जारी कीं और कहा, ‘‘हम असंभव को संभव बनाते हैं। मतलब साफ है कि दुश्मन को जहां लगता होगा कि भारतीय सेना पेट्रोलिंग नहीं कर पाती होगी, वहां भी जवान क्रिकेट खेल रहे हैं। यह दुश्मन के हौसले को रौंदने के लिए काफी है। साथ ही यह बताने के लिए भी भारतीय सेना की चप्पे-चप्पे पर नजर है और वह बेखौफ भी है। अगर दुश्मन ने कहीं भी घुसपैठ करने का प्रयास भी किया तो उसकी खैर नहीं होगी।

14,500 फीट की ऊंचाई पर जमाई पिच


सेना के सूत्रों ने बताया कि यह मैच 14,500 फुट की ऊंचाई पर खेला गया, जो दुर्गम इलाके में तैनात सैनिकों के उच्च मनोबल और उत्साह को दर्शाता है। हालांकि उस स्थान के बारे में सटीक जानकारी नहीं दी गई है, जहां सैनिकों ने क्रिकेट खेला। ‘फायर एंड फ्यूरी कोर’ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन शून्य से नीचे के तापमान में ‘‘अत्यधिक ऊंचाई’’ वाले क्षेत्र में किया गया। सेना ने कहा, ‘‘पटियाला ब्रिगेड त्रिशूल डिवीजन ने शून्य डिग्री के नीचे वाले तापमान में इस अत्यंत ऊंचे स्थल पर पूरे उत्साह के साथ क्रिकेट स्पर्धा को आयोजित किया गया था। हम असंभव को संभव बनाते हैं।’’ यह स्पर्धा भारत एवं चीन के सैनिकों के बीच डेमचाक और डेसपांग क्षेत्रों में जारी गतिरोध के बीच आयोजित की गयी।

यह भी पढ़ें

इस पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री पर लगा 5 हजार हत्याओं का आरोप, सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर की याचिका

भारत-पाकिस्तान बंटवारे के 75 वर्ष बाद मिले दो बिछड़े परिवार, अब बदल चुका है एक दूसरे का धर्म

Latest India News

Source link

Leave a Comment