Search
Close this search box.

शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार मुक्त होगी परीक्षा – जिलाधिकारी।

न्यूज4बिहार/सारण:  जिलाधिकारी सारण अमन समीर के द्वारा बताया गया कि सचिव, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से प्राप्त सूचना के अनुसार वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2023 के मेधावी छात्र, छात्राओं को इंजीनियरिंग (JEE) एवं मेडिकल (NEET) की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए निःशुल्क (Coaching) अनुशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु लिखित परीक्षा दिनांक 17.09.2023 को एक पाली में पूर्वाह्न 11:30 बजे से अपराह्न 02:30 बजे तक छपरा मुख्यालय के एक परीक्षा केन्द्र बी. सेमिनरी उच्च विद्यालय,सारण में आयोजित होगी। जिसमें 240 परीक्षार्थी भाग लेंगे।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि परीक्षा को कदाचार रहित, स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी एवं गश्ती पुलिस पदाधिकारी, जोनल दण्डाधिकारी एवं जोनल पुलिस पदाधिकारी, के साथ सशस्त्र बल एवं महिला सिपाही की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। जो परीक्षा तिथि को अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पूर्व पहुँचकर परीक्षा समाप्ति के उपरांत तक विधि व्यवस्था को संधारित करेंगे।
जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक का यह दायित्व होगा कि इंजीनियरिंग (JEE) एवं मेडिकल (NEET) की परीक्षा के लिए अलग-अलग कक्ष की व्यवस्था करेंगे। वे परीक्षार्थियों के लिए सीट प्लान इस प्रकार करेंगे कि एक बैंच पर दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे साथ ही एक प्रति परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार एवं कक्ष के बाहर लगाना सुनिश्चित करेंगे ताकि परीक्षार्थियों को अपनी सीट आसानी से उपलब्ध हो सके। सभी परीक्षार्थी को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना वर्जित है। परीक्षा को कदाचारमुक्त संचालन हेतु केन्द्राधीक्षक अभ्यर्थियों के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय पूर्णरुपेण जाँचोपरांत ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने देंगे। परीक्षार्थी मात्र एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे।
परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, ग्रॉफ पेपर, मोबाईल फोन, चिट पुर्जा, कॉपी किताब, चाकू, माचिस, ब्लेड, इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के समय से परीक्षा समाप्त होने तक की अवधि में संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी, सारण जिला परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू करना सुनिश्चित करेंगे।
परीक्षा के लिए अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका नं0-06152-242444 है जो परीक्षा के दिन प्रातः 09:00 बजे से 4:00 बजे संध्या तक कार्यरत रहेगा। जिस पर परीक्षा से संबंधित सूचना दी जा सकेगी। इसके प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती आई०वी० मोरगेन, कार्यपालक दण्डाधिकारी, सदर, मो० 9304259750 रहेंगी। किसी भी आकस्मिक स्थिति में जिला शिक्षा पदाधिकारी मोबाईल न0-8544411907, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, छपरा मोबाईल नं-9473191269 एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर, छपरा मोबाईल नं-9431800075 को इस अवधि में परीक्षा में कदाचार एवं विधि व्यवस्था से संबंधित सूचना दी जा सकती है।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer