Search
Close this search box.

स्वस्थ व सेहतमंद समाज के निर्माण में यूनिसेफ की महत्वपूर्ण भूमिका: डॉ आरपी सिंह ।

स्वास्थ्य सेवाओं को धरातल पर उतारने में सहयोगी संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका।

टीकाकरण से संबंधित उपलब्धियों में यूनिसेफ का कार्य सरहनीय: सिविल सर्जन।

न्यूज4बिहार/छपरा:जिले में धरातल स्तर पर बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने में जिले के सहयोगी संस्थाओं की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण होती है। सहयोगी संस्थाओं के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को समय- समय पर आवश्यकतानुसार तकनीकी सहयोग के साथ उचित सुझाव मिलते रहता है। यह स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिहाज से प्रभावी साबित हो रहा है। वर्ष 2023 में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था यूनिसेफ द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा व आगे की रणनीति पर विचार के लिए शनिवार को जिले के एक निजी होटल में गहनतापूर्वक विचार- विमर्श के साथ आगे की रणनीति को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा, डीवीबीडीसीओ डॉ दिलीप कुमार सिंह, प्रभारी डीआईओ डॉ रत्नेश्वर प्रसाद सिंह, डीपीएम अरविंद कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ रंजितेश कुमार, यूनिसेफ के सारण की एसएमसी आरती त्रिपाठी और सिवान के एसएमसी कामरान के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर डीपीसी रमेशचंद्र प्रसाद, यूएनडीपी के अंशुमन पाण्डेय, सीफ़ार के डीपीसी धर्मेंद्र कुमार रस्तोगी, सीसीटी शक्ति कुमार, जिले के सभी बी एम सी सहित कई अन्य उपस्थित थे।

 

टीकाकरण से संबंधित उपलब्धियों में यूनिसेफ का कार्य सरहनीय: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए विभागीय स्तर पर यूनिसेफ के द्वारा लगातार सहयोग मिल रहा है। इससे कोविड टीकाकरण के साथ नियमित टीकाकरण के मामलों में जिले के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। भविष्य में भी इसी तरह का सहयोग मिलता रहे। बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कार्य करने वाली एक वैश्विक संस्था है। स्वास्थ्य विभाग को जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में इसका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। नियमित टीकाकरण के मामले में संस्था के प्रतिनिधियों का उचित सहयोग स्वास्थ्य विभाग को अनवरत मिल रहा है। लिहाजा टीकाकरण के मामले में हमारी उपलब्धियों में लगातार सुधार हो रहा है।

स्वस्थ व सेहतमंद समाज के निर्माण में यूनिसेफ की महत्वपूर्ण भूमिका: डॉ आरपी सिंह
प्रभारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ रत्नेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में यूनिसेफ सहित कई अन्य सहयोगी संस्थाओं के द्वारा  तकनीकी मदद के साथ आवश्यक सहयोग व सुझाव मिलता रहा है। जो सेवाओं को बेहतर बनाने में मददगार साबित हुआ है। यूनिसेफ अपने समर्पित अधिकारी और कर्मियों की बदौलत स्वास्थ्य सेवाओं को ज्यादा प्रभावी व असरदार बनाने के प्रयास में जुटा हुआ है। विभिन्न प्रकार की बीमारियों के कारणों की पड़ताल करते हुए इसके प्रति लोगों को जागरूक करने संबंधी संस्था का प्रयास आगे भी जारी रहेगा। ताकि स्वस्थ व सेहतमंद समाज का निर्माण संभव हो सके।

 

स्वास्थ समाज के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण जरूरी: यूनिसेफ
यूनिसेफ सारण की एसएमसी आरती त्रिपाठी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को वर्तमान सत्र में यूनिसेफ के द्वारा टीकाकरण सहित कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में सहयोग किया गया है जबकि आगे भी सहयोग किया जाना है। जिसको लेकर वर्ष 2023 के दौरान कार्यों की समीक्षा और आगे की रणनीति को लेकर विचार विमर्श किया गया है। आगे उन्होंने यह भी कहा कि नियमित टीकाकरण के अंतर्गत पूर्ण टीकाकरण, संपूर्ण टीकाकरण, मिजुल्स रुबेला (एम आर) प्रथम और द्वितीय टीकाकरण बढ़ाना, टेटनेश डिप्ट्थेरिया (टीडी) 10 वर्ष और 16 वर्ष की किशोरियां, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत संपूर्ण टीकाकरण कराने के बाद मिलने वाली योजना से सबंधित लाभार्थियों को चिन्हित कर अपलोड करने, विटामिन ए के नौ खुराक को बढ़ावा देने सहित वीएचएसएनडी सत्र को सुचारू रूप से संचालन को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer