Search
Close this search box.

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ेंगें JP University के छात्र : कुलपति

  • नंदलाल सिंह महाविद्यालय का कुलपति ने किया औचक निरीक्षण

न्यूज4बिहार/छपरा: जयप्रकाश विश्ववविद्यालय और क्षेत्रान्तर्गत माहाविद्यालयों के सभी छात्र-छात्राओं को 15 दिनों के अंदर नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जोड़ दिया जाएगा। इससे जयप्रकाश विश्ववविद्यालय के छात्र देश के बड़े-बड़े पुस्तकालयों से ऑनलाइन माध्यम से जुड़ जाएंगे और वहां उपलब्ध पुस्तकों का वर्चुअल अध्ययन कर सकेंगे। कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार बाजपेई ने शुक्रवार को नंदलाल सिंह कॉलेज, दाउदपुर के औचक निरीक्षण के दौरान यह घोषणा की। कुलपति ने महाविद्यालय में घूम-घूमकर वहां के संसाधनों और आधारभूत संरचना का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि नंदलाल सिंह महाविद्यालय में काफी संसाधन और आधारभूत संरचना है जिसका लाभ नैक मूल्यांकन के दौरान कॉलेज को होगा। उन्होंने कहा कि यहां इतने संसाधन उपलब्ध हैं जिनकी बदौलत महाविद्यालय को नैक से ग्रेड ‘ए’ का मूल्यांकन प्राप्त हो सकता है।

नंदलाल सिंह कॉलेज में 13 वर्गकक्ष, 4 बड़े हॉल तथा 9 छोटे-छोटे हॉल उपलब्ध हैं। साथ ही आम के बड़े-बड़े फलदार वृक्ष भी हैं। कुलपति महोदय ने निर्देश दिया कि यहां फूड प्रोसेसिंग से संबंधित पाठ्यक्रम चलाए जाएं तथा इससे संबंधित अन्य लाभकारी कार्य किए जाएं। महाविद्यालय में प्राचार्य सहित 14 प्राध्यापक तथा 7 अतिथि प्राध्यापक हैं। कुलपति ने कहा कि छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ा जाना चाहिए तथा जिन महाविद्यालयों में संसाधन उपलब्ध हों ऐसे माहाविद्यालयों में प्रोफेशनल कोर्स प्रारंभ किए जाने चाहिए।

इससे पहले कुलपति नंदलाल सिंह कॉलेज के वर्गकक्षों, पुस्तकालय और प्रयोगशाला का निरीक्षण किए ।उन्होंने प्रयोगशाला और पुस्तकालय को और सुदृढ करने तथा कक्षाओं में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं की अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश प्राचार्य डॉ केपी श्रीवास्तव को दिया। इस अवसर पर कुलानुशासक प्रो. विश्वामित्र पाण्डेय, समायोजक, महाविद्यालय विकास परिषद प्रो. हरिश्चंद और विश्ववविद्यालय के इंजीनियर प्रमोद कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

Leave a Comment