Search
Close this search box.

बाबा नागार्जुन की जयंती पर मिथिला मजदूर संघ की रखी गई नींव

न्यूज4बिहार : बेनीपुर प्रखंड के तरौनी गांव अवस्थित बाबा नागार्जुन की प्रतिमा पर मिथिला मजदूर संघ के सदस्यों द्वारा माल्यार्पण करते हुए उनकी जन्मतिथि पर उन्हें याद किया गया।

नागार्जुन पुस्तकालय परिसर में अवस्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए संघ संयोजक संतोष सिंह ने कहा कि आज इस बदलते युग में उनके स्मृतियों को समेट कर रखना मजदूरों के हक की बात करना एवं इनके अधिकारों के लिए निरंतर संघर्ष करना ही हमारा अंतिम लक्ष्य है।
वही मौके पर उपस्थित मिथिला स्टूडेंट यूनियन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश भारद्वाज ने बताया कि मिथिला क्षेत्र में वर्तमान में रोजगार धंधों की उदासीनता की वजह से असंगठित मजदूरों का एक जन सैलाब सा है जिन्हें संगठित करने की आवश्यकता है एवं उनके रोजी-रोटी की समुचित व्यवस्था हेतु एकजुट होकर संगठित होते हुए काम करने की निरंतर आवश्यकता है ।
विभिन्न उद्योग धंधों ईट भट्ठा, चावल मिल एवं अन्य कामगार मजदूरों को उनके दिहारी मजदूरी की वृद्धि,बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था एवं उचित शिक्षा व्यवस्था को मांग को लेकर संगठित होने की आवश्यकता है, सुदूर ग्रामीण इलाकों में पलायन को मजबूर मजदूर बड़े नगरों में काम की तलाश में जाने को विवश हैं, ऐसी इस्थिती में औद्योगिक विकास हेतु कार्य करने की नितांत आवश्यकता है।
विगत माह पूर्व गुजरात के गांधीधाम में आयोजित श्रमिक दिवस के अवसर पर कच्छ जनरल मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष मिश्रा एवं मिथिला स्टूडेंट यूनियन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश भारद्वाज के संयोजन में मिथिला मजदूर संघ की नींव रखी गई थी आज यात्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर उस करी को आगे बढ़ाते हुए आगामी भविष्य की कार्य योजनाओं पर अमल में लाने को बल दिया गया, एवं असंगठित मजदूरों को संगठित करने को लेकर विधिवत कार्य योजनाएं बनाई गई।
मौके पर कार्यक्रम के संयोजक जिला प्रभारी विरेंद्र कुमार कार्यकारिणी सदस्य रमेश कुमार अभिजीत कुमार मुलायम सिंह यादव सुभाष जी चंचल कुमार अमन कुमार नवीन कुमार आदित्य मंडल गोलू कुमार समेत सभी सदस्य मौजूद थे।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer