Search
Close this search box.

India become number one test team ICC Rankings IND beat AUS in second Test Delhi | ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ भारत फिर बना टेस्ट क्रिकेट का बादशाह, तीनों फॉर्मेट में नंबर 1

India beat Australia in second Test- India TV Hindi
Image Source : PTI
India beat Australia in second Test

भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से करारी शिकस्त दे दी। इस जीत के दम पर टीम इंडिया ने चार मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेल के तीसरे दिन दूसरे सेशन में भारत के सामने जीत के लिए 115 रनों का लक्ष्य था जिसे मेजबानों ने तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इस जीत का मतलब है कि टीम इंडिया ने लगातार चौथी बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बनाए रखने में कामयाबी हासिल की। इस बेहतरीन जीत ने टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का भी सिरमौर बना दिया।

कैसे मिली टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत?

India beat Australia in second Test

Image Source : PTI

India beat Australia in second Test

टीम इंडिया ने जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब टेस्ट सीरीज का आगाज किया था तब उसके खाते में 115 अंक थे और आईसीसी रैंकिंग्स में वह दूसरे पायदान पर थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ पहने नंबर की गद्दी पर विराजमान था। नागपुर में 9 फरवरी से शुरू हुए पहले टेस्ट को जीतने के बाद भी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा लेकिन दोनों टीमों के बीच का फासला कम हो गया। सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने के बाद टीम इंडिया के खाते में 120 अंक आ गए और ऑस्ट्रेलिया 122 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम रहा।

भारत टेस्ट रैंकिंग में बना नंबर 1

दिल्ली टेस्ट में भारत को मिली धमाकेदार जीत से इस स्थिति में बड़ा बदलाव आया। भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट का शहंशाह बनकर भारत दौरे पर आए कंगारुओं को दिल्ली के कोटला मैदान पर जमींदोज करके उनकी गद्दी छीन ली। सीरीज में लगातार दूसरी जीत दर्ज करके भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर एक की कुर्सी को अपने नाम कर लिया। इस जीत से भारत के खाते में 121 अंक आ गए जबकि ऑस्ट्रेलिया 120 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गया। बता दें कि आईसीसी ने अब तक अपनी टेस्ट रैंकिंग्स को अपडेट नहीं किया है पर रैंकिंग प्रेडिक्टर का गणित बताता है कि भारत टेस्ट की नंबर 1 टीम बन चुका है।      

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment