Search
Close this search box.

इन तीन IPS अधिकारियों में से कोई एक बनेगा सीबीआई का अगला निदेशक।

•पीएम मोदी की अध्‍यक्षता वाली समिति ने तीन IPS अधिकारियों को शॉर्टलिस्‍ट किया

• 25 मई को खत्‍म हो रहा है CBI के मौजूदा डायरेक्‍टर सुबोध कुमार का कार्यकाल।
•प्रवीण सूद, सुधीर कुमार सक्‍सेना और ताज हसन में से किसी एक को मिलेगा जिम्‍मा।

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के मौजूदा निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल समाप्त होने के करीब है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति ने शनिवार शाम को बैठक की और इस पद के लिए तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को चुना। इस बैठक में प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में भाग लिया। एक सूत्र ने बताया कि बैठक के दौरान समिति ने तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को सीबीआई निदेशक पद के लिए चुना। सूत्र ने कहा कि नामों को अब कैबिनेट की नियुक्ति समिति को भेज दिया गया है, जो पद के लिए उनमें से किसी एक का चयन करेगी। सूत्र ने कहा कि बैठक के दौरान कर्नाटक, दिल्ली और मध्यप्रदेश कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नामों पर चर्चा की गई।

  • सीबीआई डायरेक्‍टर के लिए इन तीन नामों पर चर्चा।

सूत्र के मुताबिक, शीर्ष पद के लिए 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद के नाम की चर्चा चल रही है। सूत्रों ने कहा कि मध्यप्रदेश कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुधीर सक्सेना और एजीएमयूटी कैडर के ताज हसन के नाम भी शीर्ष पद के लिए दौड़ में हैं। जायसवाल का दो साल का तय कार्यकाल 25 मई को खत्म हो रहा है। जायसवाल, महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त ने 26 मई, 2021 को उन्होंने आर.के. शुक्ल से सीबीआई की बागडोर संभाली थी।

  • कौन करता है सीबीआई चीफ का चयन।

सीबीआई प्रमुख का चयन दो साल के कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता वाली एक समिति द्वारा किया जाता है। कार्यकाल 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान, नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और लोकपाल सदस्य की नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर भी चर्चा की गई।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer