Search
Close this search box.

मिथिलावादी मजबूती से लड़ेगी गौड़ाबौराम विधानसभा ! तैयारी हेतु शंखनाद। 

News4Bihar/दरभंगा: 14 जून 2024 को मिथिला स्टूडेंट यूनियन के प्रदेश सचिव श्री नवीन सहनी द्वारा नवनियुक्त पदाधिकारी के अभिनंदन हेतु बिरौल प्रखंड के नेउरी में एक प्रीत भोज का आयोजन किया गया। जिसमें बिरौल अनुमंडल समेत ज़िला के 80 पदाधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

वहीं मिथिलावादी नेता विद्या भूषण राय ने कहा कि : बिहार से मिथिला की हिस्सेदारी लेने का समय आ गया हैं। ना तो पलायन का कोई ठोस निदान अब तक निकल पाया है और ना ही संवैधानिक भाषा के रूप में अब तक मैथिली को यथोचित अधिकार ही प्राप्त हो सका है। पार्टी का मुख्य एजेन्डा यह है कि मिथिला का औद्योगिकीकरण और विकास संभव होगा।पौराणिक काल से ही मिथिला अपनी सभ्यता और संस्कृति के लिए चर्चित क्षेत्र रहा है। राज्य स्थापना के बाद ही इस क्षेत्र के सर्वागीण विकास की बात सोची जा सकती है । कृषि , उद्योग-धंधा , पर्यटन , शिक्षा एवं संस्कृति के विकास से ही इस क्षेत्र की दुर्दशा तथा बेरोजगारी का अंत हो सकता है तथा लोगों को पलायन रुक सकता है। परन्तु वर्तमान की सरकार मिथिला विरोधी है ।।

 

मिथिला में केंद्र सरकार के सभी योजनाओं को यहाँ के सांसद के अकर्मण्यता के कारण लटकी – अटकी हैं। यह उनके कार्य करने की मिथिला विरोधी एवं अविकसित मानिसकता को दर्शाता हैं। यह मिथिला को पलायन बेरोजगारी कुव्यवस्था में धकेलने हेतु जयचंद की भूमिका निभा रही है। दरभंगा एम्स जैसे लोक-कल्याणकारी योजाना इन्ही के कारण धरातल पर क्रियान्वयन से कोसों दूर है। मिथिला के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, शैक्षणिक, साहित्यिक और भाषा के क्षेत्र में समग्र विकास के लिए , मिथिला सूखा और बाढ़ का निरंतर शिकार होता आ रहा है । जहां एक और खेती चौपट हो गई है, वहीं मिथिला के मजदूर पलायन करने को विवश हो रहे हैं। चीनी मिल, पेपर मिल, जूट मिल व अन्य उद्योग – धंधे आदि यहां कबाड़ का ढेर मात्र बने हुए हैं। कृषि , उद्योग-धंधा , पर्यटन , शिक्षा एवं संस्कृति के विकास से ही इस क्षेत्र की दुर्दशा तथा बेरोजगारी का अंत हो सकता है।

 

कार्यक्रम में नवनियुक्त राष्ट्रीय महासचिव वीरेंद्र कुमार का कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया।राष्ट्रीय महासचिव वीरेंद्र कुमार ने कार्यकर्ताओं को आगामी विधानसभा चुनाव के तैयारी, संगठन विस्तार, वर्तमान राजनितिक चुनौतियां, इत्यादि विषय पर कई मंत्र दिए।

इस अवसर पर जिप सदस्य अमित ठाकुर एवं धीरज कुमार झा, मिथिलावादी पार्टी के जिला महासचिव चंदन ठाकुर, एमएसयू के जिला महासचिव मुरारी मिश्रा, राजेश मण्डल, बलराम झा, मो कलाम, बबलू सहनी, भरत, विशाल, अशोक झा, गौतम चौधरी, विक्की झा, रौशन मंडल, जुगनू, अजय सिंह, अंकित आजाद, विक्रम ठाकुर , दिवाकर ठाकुर , भगवान झा , हरे कृष्ण, अनीश, गोपाल, घनश्याम, सन्तोष साहू, गौतम झा, तौकीर, नंदन, सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Comment