Search
Close this search box.

Cyber crime criminals from ahmedabad visit nigeria to upskill taking training online fraud

हाइलाइट्स

टेक्नोलॉजी के बदलते दुनिया में साइबर ठग भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं.
साइबर ठग ट्रेनिंग के लिए नाइजीरिया जा रहे हैं.
नाइजीरिया में साइबर ठगों के लिए थ्योरी से लेकर प्रैक्टिकल तक की पढ़ाई हो रही है.

अहमदाबाद. कोविड महामारी के बाद दुनिया तेजी से बदल रही है. देशों ने डिजिटल की राह तेजी से पकड़ लिया है. इस दौरान प्रोफेशनल्स ने महसूस किया है कि तकनीकी परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाने के लिए रीस्किलिंग और अपस्किलिंग आवश्यक है. हालांकि, यह चलन सिर्फ कॉरपोरेट्स तक ही सीमित नहीं रह पाया. साइबर अपराधी (Cybercriminals) भी अपने काम में महारत हासिल करने में जुट गए हैं. जामताड़ा, अलवर और मेवात जैसे घरेलू केंद्रों से सेक्सटॉर्शन से लेकर ओएलएक्स स्कैम तक साइबर फ्रॉड करना सीखने के बाद, अहमदाबाद के साइबर ठग अब हैकिंग, फिशिंग और अन्य साइबर ठगी में ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए नाइजीरिया (Nigeria) जा रहे हैं.

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद के कुछ युवा लोगों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन धोखा देने के तरीके पर प्रैक्टिकल से लेकर थ्योरी की पढ़ाई करने के लिए नाइजीरिया गए हैं. गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ‘यह पहली बार नहीं है जब बड़े बदमाश स्थानीय जालसाजों को प्रशिक्षित कर रहे हैं. इससे पहले, अहमदाबाद से अपराधी झारखंड के जामताड़ा, हरियाणा के मेवात, साथ ही राजस्थान के अलवर और भरतपुर ट्रेनिंग के लिए जा चुके हैं.’

पढ़ें- 2023 Election Result LIVE: त्रिपुरा के रुझानों में बीजेपी का खाता खुला, अगरतला से कांग्रेस के सुदीप देव बर्मन आगे

एक अधिकारी ने पुष्टि की कि उनके पास जानकारी है कि तीन या चार पुरुष एक महीने के प्रशिक्षण सत्र में भाग लेने के लिए पिछले साल नाइजीरिया गए थे. घटना की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि ‘वहां ठगी के तमाम गुर उन्हें सिखाए जाते हैं. उन्हें इसके बारे में थ्योरी से लेकर प्रैक्टिकल तक की शिक्षा दी जाती है. उनके अधिकांश लक्ष्य यूरोपीय देशों या अमेरिका के लोग हैं.’ सूत्र ने आगे बताया कि प्रैक्टिकल में इंटर्न्स’ को सिखाया जाता है कि कैसे आसानी से अपने टारगेट को एक जाल में फंसाना है. उन्हें सिखाया जाता है कि या तो अपने पैसे से लक्ष्य को लुभाएं या धमकाएं.

‘इंटर्न’ को यह भी सिखाया जाता है कि फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल कैसे बनाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल टारगेट के संपर्क में रहने के लिए किया जाता है. नई दिल्ली में एक कानून प्रवर्तन एजेंसी के साथ काम करने वाले एक सूत्र ने कहा कि ‘नाइजीरिया से प्रशिक्षण लेने के बाद, अहमदाबाद के कुछ युवा, नई दिल्ली के उत्तमनगर इलाके में बस गए, जहां से उन्होंने अपना नेटवर्क संचालित करना शुरू किया.’ मालूम हो कि पिछले साल दिल्ली की साइबर पुलिस इकाई द्वारा एक व्यापक अभियान के कारण भारत के 22 शहरों से 65 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था.

Tags: Cyber Crime, Cyber crime training

Source link

Leave a Comment