Search
Close this search box.

Assembly Elections in meghalaya and nagaland by-polls today in 4 states starts from 7am । आज है चुनावी दिन: मेघालय-नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग, 4 राज्यों में उपचुनाव के लिए डाले जाएंगे व

elections 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
आज है चुनाव

Elections 2023: मेघालय और नागालैंड में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होगी जो शाम चार बजे तक चलेगी। नागालैंड और मेघालय में मतदाता सोमवार को अलग राज्य की मांगों, भ्रष्टाचार सहित अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालेंगे तो वहीं तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड की एक-एक सीट पर विधानसभा उपचुनाव के लिए भी सोमवार को मतदान होगा। मेघालय और नागालैंड, दोनों पूर्वोत्तर राज्यों में भाजपा के साथ क्षेत्रीय दलों के गठबंधन की सरकार चल रही है। मेघालय की बात करें तो राज्य में, कोनराड संगमा की एनपीपी से अनबन के बाद भाजपा अकेले चुनाव लड़ रही है और उसे अपनी सीटों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। मेघालय में इस बार बहुकोणीय मुकाबला होगा, जहां कांग्रेस, भाजपा और कोनराड संगमा की एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी) के अलावा ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस भी चुनाव मैदान में है।

मेघालय और नागालैंड में आज 59 सीटों के लिए होगी वोटिंग

नागालैंड में, 60 विधानसभा सीटों में से 59 में 183 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए 1,300,000 से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा विधायक काज़ेतो किनिमी ने जुन्हेबोटो जिले में अकुलुतो निर्वाचन क्षेत्र से निर्विरोध जीत हासिल की है। राज्य में मतदान 2,291 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा, जिनमें से 196 का प्रबंधन महिला मतदान कर्मियों द्वारा और 10 विकलांग लोगों द्वारा किया जाएगा।

मेघालय में भी विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर मतदान होगा. सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र में एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है। जहां सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं भाजपा और तृणमूल कांग्रेस वर्तमान सरकार को सत्ता से बेदखल करने की कोशिश कर रही है।

पूर्वोत्तर में, 2,160,000 से अधिक लोग वोट डालने के पात्र हैं। कुल 3,419 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कम से कम 640 मतदान केंद्रों को “असुरक्षित” और 323 को “गंभीर” के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मेघालय के 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 36 खासी, जयंतिया हिल्स क्षेत्र में आते हैं जबकि 24 गारो हिल्स क्षेत्र में हैं।

जनजाति धर्म-संस्कृति सुरक्षा मंच (JDSSM) असम चैप्टर ने उन अनुसूचित जनजातियों से हटाने की मांग की है, जो अन्य धर्मों में परिवर्तित हो गए हैं, इसे चुनावी मेघालय और नागालैंड में एक चुनावी मुद्दा बना दिया है। नागालैंड में, “नागा राजनीतिक मुद्दे” को हल करने के लिए 2015 में NSCN (IM) और केंद्र के बीच एक ‘समझौते की रूपरेखा’ पर हस्ताक्षर किए गए थे। जबकि 2017 में, नागा राष्ट्रीय राजनीतिक समूहों ने सरकार के साथ एक ‘सहमत स्थिति’ पर हस्ताक्षर किए थे, केंद्र ने कहा था कि वह सभी विद्रोही समूहों के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। मार्च 2022 में, अमित शाह ने असम, मणिपुर और नागालैंड के कई जिलों से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को हटाने की घोषणा की।

मेघालय में सत्तारूढ़ एनपीपी को इस बार सत्ता विरोधी लहर से जूझना पड़ सकता है। दूरस्थ और पहाड़ी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास की कमी इस बार प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक है। इसके अलावा, भ्रष्टाचार के आरोप भी एनपीपी सरकार को सता रहे हैं। एक अन्य कारक जो इस साल के चुनावों के नतीजों पर असर डाल सकता है, वह जयंतिया और खासी हिल्स में अवैध कोयला खनन है।

इन सीटों पर आज उपचुनाव के लिए होगी वोटिंग

तमिलनाडु में इरोड पूर्व निर्वाचन क्षेत्र की सीट, अरुणाचल प्रदेश में लुमला और पश्चिम बंगाल में सागरदिघी क्रमशः थिरुमहान एवरा, जंबे ताशी, सुब्रत साहा के निधन के बाद खाली हुई थी। झारखंड की रामगढ़ विधानसभा सीट ममता देवी के अयोग्य ठहराए जाने के कारण उपचुनाव के लिए खाली हुई है। इन सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज वोटिंग होगी।

इरोड पूर्व विधानसभा सीट का उपचुनाव सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) गठबंधन और विपक्षी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) दोनों के लिए महत्व रखता है। जबकि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व वाले डीएमके के लिए, उपचुनाव में जीत मतदाताओं के बीच 20 महीने के करीब सत्ता में रहने के बाद भी अपनी लोकप्रियता की पुष्टि करेगी, एक सकारात्मक परिणाम एआईएडीएमके और विशेष रूप से एडप्पादी पलानीस्वामी (ईपीएस) के लिए अधिक महत्व रखेगा।  जो तब पार्टी पर अपनी पकड़ मजबूत करने में सक्षम होंगे, खुद को इसके सबसे बड़े नेता के रूप में पेश करेंगे और अपने दोस्त से दुश्मन बने ओ पन्नीरसेल्वम (ओपीएस) को चुप कराएंगे। सभी 238 मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा।

एक चुनाव अधिकारी ने रविवार को कहा कि रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं, जहां 14 निर्दलीय सहित 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा।

Latest India News

Source link

Leave a Comment