Search
Close this search box.

एक दिवसीय दिव्याग उपकरण सर्वेक्षण शिविर का सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल में हुआ आयोजन।

  • शिविर में असुविधा के कारण दिव्यांगजनों को बढ़ी परेशानी, कागजात सलंग्न के जनकारी के अभाव में शिविर लाभ से हो गए दिव्यांगजनो वंचित ।

न्यूज4बिहार/सोनपुर-सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल मे सारण सासंद राजीव प्रताप रूढी के किये गये अथक प्रयास से जिला प्रशासन के सहयोग से शनिवार को सोनपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गाँव के दिव्यागो के कल्याण हेतू आवश्यक उपकरण दिये जाने हेतू एक दिवसीय उपकरण सर्वेक्षण शिविर का आयोजन सोनपुर प्रखंड प्रमुख मुन्नी देवी के अध्यक्षता मे शिविर का शुभारंभ की गयी’। कार्यक्रम का संचालन नगर मंडल भाजपा अध्यक्ष मुकेश कुमार सिंह बबलू ने की।

इस अवसर पर अस्पताल परिसर मे क्षेत्र के विभिन्न गाँव के दिव्यांगजनो व उनके सहयोगी भा’री संख्या मे पहुँचे । अनुमंडलीय अस्पताल में जब भी शिविर लगाई जाती है तो कमी ही कमी देखी जाती है लेकिन अस्पताल प्रबंधक ,अस्पताल प्रभारी, स्वास्थ्य प्रबंधक इन समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं जिसके कारण शिविर में आने वाले लाभुकों को पूर्ण रूप से लाभ नहीं मिल पाती है और कितने लोग लाभ से वंचित हो जाते हैं या उन्हें कठिन परिस्थितियों के साथ समस्याओं के लेकर भाग दौर की स्थिति बनी रहती है । यह उस वक्त शिविर में देखी गई जब दिव्यांगजनों की शिविर लगाई जानी है तो इसके पहले अस्पताल प्रभारी एवं अस्पताल प्रबंधक को पहले ही इसकी सूचना मीडिया के मार्फ़त से शिविर लगने व किन किन कागज़ातों की आवश्यकता होती है उन सारी बातो को लोगों के जनकारी देनी चाहिए साथ ही उन्हें किन किन कागजातों की शिविर में जरूरत है उन सारी चीजों को अवगत पूर्व में ही करा देनी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं होने के कारण दिव्यांगजनों एवं दिव्यांगजन के सहयोगी आय प्रमाण पत्र बनाने, अपना फोटो, पहचान पत्र ,आधार कार्ड, रजिस्ट्रेशन फॉर्म से समस्याओं को लेकर इधर उधर फोटो स्टेट ,स्टेडियो के दुकानों पर दौड़ते -दौड़ते थक जा रहे थे वही भीड़ इतनी थी कि उस पर काबू पाने में असफल रहने का मुख्य वजह व्यवस्था में कमी एवं समय से एक डॉक्टर की लेट आने के लिए कितने दिव्यांग जनों एवं उनके सहयोगी दौड़-धूप करते नजर आए तो कितने दिव्यांगजनो के लगायी गयी शिविर का लाभ लेने से वंचित हो गए क्योंकि उन्हें किन किन कागजात की जरूरत होती है उन्हें मालूम नही रहने के कारण वे वैराग घर लौट गए । भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ताओं ने उन दिव्यांगजनों को सहयोग के लिए दिवयागो का रजिस्ट्रेशन हेतू आवेदन जमा करायी तथा उसमे आवश्यक कागजात जैसे आय प्रमाणपत्र के लिए भारी संख्या मे दिव्यागो के निर्गत कराने के लिए प्रखंड प्रमुख द्वारा अनुशंसा की गयी। अगर इस तरह से अनुमंडलीय अस्पताल के पदाधिकारियों एवं कर्मियों की लापरवाही बार-बार होती रही तो कभी भी ग्रामीणों का आक्रोश का सामना करना पड़ सकता है । भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सोनपुर थाना एवं हरिहरनाथ ओपी पुलिस को बुलाया गया तब कहीं भीड़ नियंत्रित किया गया। तत्पश्चात सभी का रजिस्ट्रेशन निशुल्क कराया गया। इस कार्य मे सारण सासंद राजीव प्रताप रूढी के निर्देश पर दर्जनो भाजपा कार्य कर्ता ,पदाधिकारी लोगो के सहयोग मे लगे रहे। मौके पर चिकित्सा प्रभारी दिलीप कुमार ,प्रखंड विकास पदाधिकारी डा0 सुदर्शन कुमार ,प्रमुख प्रतिनिधि पशुपती साह ,डॉ हरिशंकर चौधरी , डॉ संतोष वर्मा,डॉ टीoके o सिंह,प्रमोद कुमार चौधरी ,बबलू कुमार राम, सारण जिला भाजपा के नेता नरेंद्र सिंह पटेल, प्रदेश कार्य समिति सदस्य राकेश सिंह, जिला उपाध्यक्ष ‘लालबाबू कुशवाहा’,पूर्व नगर पार्षद विनोद सिंह सम्राट, अभय कुमार सिंह , मंडल महामंत्री रवि रंजन सिंह सोनु,अमरजीत चौरसिया,आशुतोष सिंह ,नगर वार्डपार्षद राजीवमुनमुन ,पंचायत समिति सदस्य रमेश कुमार,पंकज कुमार राय,डा0रंजीत सिंह,राहुल कुमार सिंह,अशोक कुमार राय,प्रेम श्रीवास्तव,मुखिया प्रतिनिधि विक्रम सिंह ,चुन्नु राय व अन्य प्रमुख भाजपा कार्यकर्ता पदाधिकारीगण व स्थानीय जन प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Leave a Comment