Search
Close this search box.

INDW vs AUSW T20 Head to head Team India record in front of Australia is very bad ICC womens t20 | ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब, सेमीफाइनल की जंग जीतनी होगी मुश्किल!

Harmanprit Kaur- India TV Hindi
Image Source : PTI
Harmanpreet Kaur

IND-W vs AUS-W  T20 women’s world cup 2023 : टी20 महिला विश्व कप 2023 की सेमीफाइनल की चार टीमें तय हो गई हैं। टीम इंडिया और इंग्लैंड पहले ही अपनी सीट सुरक्षित कर चुकी थीं। वहीं ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने भी सेमीफाइनल के लिए टिकट कटा ली है। लीग चरण के मैच खत्म हो गए हैं और अब बारी अंतिम चार की है। भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होना है, जो इस साल के विश्व कप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करती आ रही है। वहीं इंग्लैंड का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा। टीम इंडिया 23 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। भारतीय टीम को अपना पहला टी20 विश्व कप जीतने के लिए दो मैच जीतने होंगे और खिताब हाथ में होगा, लेकिन सेमीफाइनल की जंग आसान नहीं होने वाली। भारतीय टीम का मुकाबला उसी ऑस्ट्रेलिया से है, जो टीम इंडिया को टी20 में कई बार मात दे चुकी है। चलिए जरा एक नजर डालते हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो भी टी20 मुकाबले हुए हैं, उसमें भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहा है। साथ ही किस टीम ने कितने मैच जीते हैं। 

Team India

Image Source : PTI

Team India

टीम इंडिया का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैचों में बहुत खराब 


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 में अब तक 30 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 22 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं और छह मैच भारतीय टीम जीतने में कामयाब रही है। एक मैच एक रहा है, जो नहीं हो सका। भारतीय टीम ने जो छह मुकाबले अपने नाम किए हैं, उसमें एक मैच सुपर ओवर में जीता गया है। लेकिन पिछले पांच टी20 मैचों की बात की जाए तो एक मैच टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीता है और चार मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। अब जरा टी20 विश्व कप के मुकाबलों की भी बात कर ही ली जाए। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच हुए हैं, इसमें से चार मैचों में टीम इंडिया को हार मिली है। इन आंकड़ों से समझ में आ ही रहा होगा कि टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल की जंग जीतना आसान नहीं होगा। खास बात ये भी है कि अभी तक नॉकआउट मुकाबलों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मुकाबले हुए हैं।  सभी मैच भारतीय टीम हारी है। दो बार सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हार मिली है, वहीं एक बार फाइनल में भी भिड़ंत हो चुकी है। साल 2020 के टी20 विश्व कप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के ही बीच हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को 85 रन से हार का सामना करना पड़ा है। 

Team India

Image Source : AP

Team India

टीम इंडिया लीग में इंग्लैंड से हारी, चार में से तीन मैच जीते

भारतीय टीम भले सेमीफाइनल में पहुंच गई हो और खिताब जीतने की भी प्रबल दावेदार मानी जा रही हो। लेकिन टीम का प्रदर्शन अभी तक उस स्तर का नहीं रहा है, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। भारतीय टीम ने लीग चरण में अपने चार मैच खेले हैं। इसमें से तीन में जीत और एक में हार मिली है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर अपनी जीत का अभियान शुरू किया था, इसके बाद वेस्टइंडीज से भी मैच जीत लिया। इसके बाद नंबर आया इंग्लैंड का जिससे हम मैच हार गए, लेकिन आयरलैंड को हराकर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। टीम इंडिया का बड़ा मुकाबला केवल इंग्लैंड से ही हुआ, जो गवां दिया गया। इसके अलावा जिन टीमों से मैच हुए, वो टीम इंडिया से कमजोर मानी जाती हैं। लेकिन अब एक बार फिर से बड़ी और दिग्गज टीम ऑस्ट्रेलिया से मैच होगा, जो अपने सभी लीग मैच जीतकर यहां तक पहुंची है। देखना होगा कि टीम इंडिया किस तरह का प्रदर्शन करती है, लेकिन इतना तो तय है कि भारतीय टीम को अपने पिछले प्रदर्शन से कुछ आगे बढ़कर प्रदर्शन करना होगा, तभी भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने और उसके बाद खिताब जीतने के बारे में सोच सकती है। 

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment